वीडियोग्राफर कैसे बनें

वीडियोग्राफर कैसे बनें – करियर, नौकरी और वेतन, योग्यता, परीक्षा

आज के दौर में वीडियो बनाना बहुत लोकप्रिय होता जा रहा है जिसका एक बड़ा कारण इंटरनेट और सोशल मीडिया है। लोग नौकरी, उत्पादों और सेवाओं की तलाश में इंटरनेट पर खोज करते हैं तथा वीडियो माध्यम से ज्ञान अर्जित करते हैं। इसीलिए, आज दिन में वीडियो ग्राफरों की मांग बढ़ती जा रही है। इस ब्लॉग में हम आपको वीडियो ग्राफर के करियर, नौकरी और वेतन, योग्यता और परीक्षा के बारे में बताएंगे।

करियर

वीडियो ग्राफर वीडियो कैमरों, लाइटिंग और ऑडियो उपकरणों का उपयोग करके विभिन्न विषयों पर वीडियो बनाते हैं। वे विभिन्न वेबसाइटों, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों, वीडियो ब्लॉगों और व्यापारों के लिए वीडियो बनाते हैं। वीडियो ग्राफर उन सभी लोगों की मदद करते हैं जो वीडियो के माध्यम से लोगों तक अपनी जानकारी पहुंचाना चाहते हैं।

वीडियो ग्राफर के लिए करियर उनकी क्रिएटिव और तकनीकी क्षमताओं पर उत्तरदायित्व के साथ भी निर्भर करता है। वे एक अच्छे वीडियो बनाने के लिए आवश्यक उपकरणों को संभालने और उन्हें उपयोग करने में माहिर होने चाहिए।

नौकरी और वेतन

वीडियो ग्राफर के लिए कई नौकरियां उपलब्ध हैं, जैसे कि वीडियो संपादक, वीडियो डायरेक्टर, वीडियो प्रोड्यूसर, वीडियो स्क्रिप्ट लेखक आदि। वीडियो ग्राफरों की आम तौर पर संगठनों द्वारा नियुक्ति की जाती है जो निम्नलिखित हो सकती हैं:

  • वीडियो संपादक: वीडियो संपादकों के लिए नौकरियां अलग-अलग संगठनों में उपलब्ध होती हैं जो वीडियो के आधार पर आपको संपादित करने के लिए नियुक्ति करते हैं। यह नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आम तौर पर आवश्यक होती है। इस नौकरी के लिए मासिक वेतन 30,000 से 40,000 रुपये होते हैं।
  • वीडियो डायरेक्टर: यह एक बहुत उम्दा कैरियर हो सकता है जहां आपको वीडियो की संचालन की जिम्मेदारी होती है। आपको वीडियो ग्राफर के साथ संवाद करने के लिए अच्छी क्षमता होनी चाहिए जो विभिन्न स्तरों के लोगों से संवाद करने की आवश्यकता होती है। इस नौकरी के लिए मासिक वेतन 50,000 से 1,00,000 रुपये होते हैं।
  • वीडियो प्रोड्यूसर: एक वीडियो प्रोड्यूसर का काम होता है एक वीडियो परियोजना को पूर्ण करने की जिम्मेदारी लेना। इसमें नौकरी के लिए विभिन्न उम्र और अनुभव के व्यक्ति होते हैं। इस नौकरी के लिए मासिक वेतन 50,000 से 1,00,000 रुपये होते हैं।

एक फ्रीलांस वीडियोग्राफर क्या करता है?

योग्यता

वीडियो ग्राफर बनने के लिए आपको कम से कम सीनियर सेकेंडरी शिक्षा या उससे ऊपर की शिक्षा प्राप्त करनी होगी। आपको एक कानूनी स्थापना से प्रमाणपत्र लेने की आवश्यकता हो सकती है, जो वीडियो ग्राफर के रूप में काम करने की अनुमति देती है। इसके अलावा, आपको वीडियो ग्राफर के रूप में काम करने के लिए एक टेक्निकल योग्यता की भी आवश्यकता होगी। आपको कम से कम एक नौसेना या एयरफोर्स ट्रेड्समैन अथवा एक स्टूडियो में संबंधित डिप्लोमा प्राप्त होना चाहिए।

वीडियो ग्राफर बनने के लिए आपको निम्नलिखित योग्यताओं की आवश्यकता होगी:

  • शिक्षा: सीनियर सेकेंडरी शिक्षा या उससे ऊपर की शिक्षा
  • स्टूडियो टेक्निशियन के एक डिप्लोमा कोर्स की पाठ्यक्रम पूरा करना
  • अनुभव: वीडियो ग्राफर के रूप में कुछ समय का अनुभव
  • वीडियो ग्राफर के लिए टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी
  • क्रिएटिव और विचारशीलता कौशल

परीक्षा

वीडियो ग्राफर बनने के लिए कोई विशेष परीक्षा नहीं होती है। आपको अपनी योग्यता को साबित करने के लिए इंटरव्यू देना होगा।

करियर और वेतन

वीडियो ग्राफर के रूप में नौकरी करने के बाद, आप विभिन्न उद्योगों जैसे फिल्म, टीवी और एडवर्टाइजिंग में काम कर सकते हैं। आप एक स्टूडियो में या फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं।

वीडियो ग्राफर के रूप में नौकरी करने के लिए कम शुरुआती स्तर से कम वेतन शुरू होता है, लेकिन यह समय के साथ बढ़ जाता है। आपके वेतन के बारे में जानने के लिए आप इंटरनेट पर वीडियो ग्राफर के रूप में नौकरी खोज सकते हैं।

वीडियो ग्राफर एक रोमांचक करियर हो सकता है, जहाँ आप अपनी क्रिएटिव और विचारशीलता कौशल का उपयोग करके अपनी कला को उन्नत कर सकते हैं। इसे अपने आप में एक आनंददायक काम के रूप में देखा जा सकता है।

इसलिए, वीडियो ग्राफर के रूप में करियर बनाना एक रोमांचक और चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। यदि आपके पास उपरोक्त योग्यताएं हैं, तो आप अपने स्वप्न करियर के रूप में इस फील्ड में सफल हो सकते हैं।

वीडियोग्राफी क्या है? (Videography)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *