यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो कैसे वायरल करें

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो कैसे वायरल करें 2023 Tips

परिचय

Table of Contents

Continuous Animated Advertisement
Ad>>
Advertisement

2020 में YouTube द्वारा एक नई प्लेटफॉर्म, YouTube Shorts लॉन्च किया गया है। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपयोगकर्ता 60 सेकंड के लंबाई के लंबवत वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं जो कि उन्हें एक छोटे फ़ॉर्मैट में दिखाई देते हैं। यह प्लेटफॉर्म वीडियो बनाने और साझा करने के लिए बहुत अधिक प्रभावी होता जा रहा है। इसलिए, यदि आप एक YouTuber हैं और अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को वायरल करना चाहते हैं, तो आप यह ब्लॉग पोस्ट ध्यान से पढ़ें।

अपने वीडियो के शीर्षक और विवरण में मेल खाते हुए शब्द जोड़ें

आपके शॉर्ट वीडियो का अगला बड़ा ट्रैफ़िक आपके वीडियो के शीर्षक और विवरण से आ सकता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा, कि आप वीडियो शीर्षक में उन शब्दों का उपयोग करते हैं | जो लोग सर्च इंजन में खोजते हैं। आपके शीर्षक और विवरण में लंबे और संगठित वाक्य लिखें और अपने वीडियो के बारे में उचित जानकारी दें।

वीडियो के दौरान उपयोग की गई संगीत का उपयोग करें

यदि आप एक यूट्यूब शॉर्ट वीडियो बनाते हैं, तो आपके वीडियो में उपयोग की गई संगीत भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। लोग अक्सर ऐसे शॉर्ट वीडियो को देखना पसंद करते हैं, जो उनके नए और मोटिवेटिंग संगीत के साथ जुड़े होते हैं।

इसलिए, अपने वीडियो में उपयोग की गई संगीत को अपने वीडियो के विवरण में टैग करें, और संगीत की जानकारी भी दें। इससे लोग आपके वीडियो को स्पष्ट तरीके से खोज सकते हैं | और आपके वीडियो को देखने के बाद उन्हें वह संगीत पसंद आता है, तो वह उसे भी सुन सकते हैं।

संपादन टूल का उपयोग करें

आप एक अच्छा शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए कम समय में काम करने के लिए कई संपादन टूल्स का उपयोग कर सकते हैं। ये टूल आपको वीडियो में संक्षिप्त और सुंदर ट्रांजीशन्स, फ़िल्टर और अन्य संपादन सुविधाएं प्रदान करते हैं। आपको एक टूल चुनने से पहले उसकी समीक्षा और रेटिंग भी देखना चाहिए।

Read : मोबाइल में वीडियो एडिटिंग कैसे करें सीखे 10 मिनट में (2023)

अपने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करें

आप अपने शॉर्ट वीडियो को वायरल बनाने के लिए अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। अधिक से अधिक लोगों तक अपने वीडियो को पहुंचाने के लिए आपको अपने शॉर्ट वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर करना चाहिए | जैसे कि Facebook, Instagram, Twitter और अन्य। आप अपने वीडियो के साथ अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर कर सकते हैं जो उन्हें आपके वीडियो के बारे में बताएगा और उन्हें वीडियो को देखने के लिए प्रेरित करेगा।

ट्रेंडिंग हैशटैग का उपयोग करें

ट्रेंडिंग हैशटैग का उपयोग करके आप अपने वीडियो को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। हैशटैग को अपने वीडियो के विवरण में शामिल करें जो ट्रेंडिंग हैशटैग होते हैं। जैसे कि यदि आपका वीडियो फेसबुक पर है तो आप अपने वीडियो के लिए फेसबुक ट्रेंडिंग हैशटैग का उपयोग कर सकते हैं।

वीडियो प्रचार के लिए वीडियो समुदायों का उपयोग करें

आप अपने शॉर्ट वीडियो को वायरल बनाने के लिए विभिन्न समुदायों का भी उपयोग कर सकते हैं। आप टैग कर सकते हैं जो विशिष्ट समुदायों से संबंधित होते हैं जैसे कि विभिन्न वीडियो के समुदाय, कला और रंगमंच समुदाय । इस तरह से, आप अपने वीडियो को उन समुदायों तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं, जो आपके वीडियो के संबंध में अधिक संवेदनशील होते हैं।

लोगों को वीडियो साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें

अपने शॉर्ट वीडियो को वायरल बनाने का एक अन्य तरीका यह है कि आप लोगों को वीडियो साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें। आप इसके लिए अपने वीडियो के अंत में एक कॉल टू एक्शन जोड़ सकते हैं, जैसे कि “इस वीडियो को अपने दोस्तों के साथ साझा करें” या “इस वीडियो को साझा करें ताकि अधिक लोग इसे देख सकें।” इसके अलावा, आप लोगों को वीडियो साझा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर संबंधित पोस्ट शेयर कर सकते हैं।

बातचीत के माध्यम से अपने वीडियो को प्रचारित करें

आप बातचीत के माध्यम से अपने शॉर्ट वीडियो को वायरल बनाने में मदद कर सकते हैं। आप अपने वीडियो को बातचीत में साझा करने के लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट के साथ-साथ, समुदाय फोरम जैसे कि Reddit या Quora में भी अपने वीडियो को शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने वीडियो के संबंध में अपनी बातचीत ट्वीट भी शेयर कर सकते हैं जो आपके ट्विटर फॉलोअर्स और अन्य लोगों को आपके वीडियो के बारे में सूचित कर सकते हैं।

यूट्यूब एड्स का उपयोग करें

अगर आप चाहते हैं कि आपके शॉर्ट वीडियो अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचे तो आप यूट्यूब एड्स का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके वीडियो को अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचाने में मदद करेगा। आप यूट्यूब एड्स के अंतर्गत वीडियो बनाने के लिए अपनी क्रिएटिव फ्रीडम को बढ़ा सकते हैं और इसे आप टारगेट एड डिस्प्ले, स्किपेबल एड्स और नॉन-स्किपेबल एड्स जैसे फॉर्मेट में प्रदर्शित कर सकते हैं।

यूट्यूब कॉम्युनिटी टैब का उपयोग करें

यूट्यूब कॉम्युनिटी टैब एक अन्य अनुप्रयोग है जो आपको अपने वीडियो के बारे में लोगों को सूचित करने में मदद करता है। यह आपको अपने वीडियो के बारे में समाचार विवरण, वॉटरमार्क और प्रोमो लिंक साझा करने की अनुमति देता है। आप अपने फॉलोअर्स से प्रश्न पूछ सकते हैं या उनसे अपनी बातचीत में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। आप इस टैब का उपयोग अपने विचारों, सवालों, प्रतिक्रियाओं और टिप्स साझा करने के लिए भी कर सकते हैं।

वायरल वीडियो के लिए बनाएं अद्वितीय कंटेंट

यदि आप वायरल वीडियो को बनाने के लिए तैयार हैं, तो एक अद्वितीय कंटेंट का निर्माण बहुत महत्वपूर्ण होता है। आप एक वीडियो बनाने से पहले वहाँ तलाश कर सकते हैं जो आपकी निश्चित जनसंख्या तक पहुंच सकते हैं और इस प्रकार के वीडियो का प्रभावशाली होता है। अद्वितीय कंटेंट को बनाने के लिए आप अपनी रचनात्मकता का उपयोग कर सकते हैं|

Read: video kaise banaya jata hai | वीडियो कैसे बनाया जाता है ?

और अपनी निश्चित संख्या तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं। यदि आप एक उत्कृष्ट वीडियो बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने वीडियो को लोगों के लिए रूचिकर बनाने के लिए एक दिलचस्प ट्विस्ट या अनोखे तरीके का उपयोग करना होगा। अपने वीडियो में कोई भी कंटेंट जो अजीब या असामान्य हो, उत्प्रेरणदायक हो, अनुपम या हास्यास्पद हो, लोगों को आकर्षित करने में मदद करता है और आपके वीडियो को वायरल बनाने में मदद करता है।

इसके अलावा, आप वीडियो की दृश्यता बढ़ाने के लिए अपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर इसे अपलोड करने के लिए सुनिश्चित कर सकते हैं। इस तरह से, आप अपने वीडियो के अधिक समर्थकों और अनुयायियों को प्राप्त कर सकते हैं, जो आपके वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करेंगे और इसे वायरल बनाएंगे।

यदि आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को वायरल बनाना चाहते हैं, तो उपरोक्त टिप्स जरूरी है। आपको अपने वीडियो को अधिक से अधिक साझा करने के लिए समय निकालना होगा। आप अपने वीडियो को साझा करने के लिए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के साथ टैग कर सकते हैं, इससे आपके वीडियो को लोग आसानी से ढूंढ सकते हैं। आप अपने वीडियो को एक उत्कृष्ट वेबसाइट, ब्लॉग, या फोरम में साझा कर सकते हैं जहाँ आपका कंटेंट संबंधित होता है। इससे आप अपने वीडियो के लक्ष्य समूह तक पहुंच सकते हैं जो आपके कंटेंट से संबंधित होते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को वायरल बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप

अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को वायरल बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप है कि आप एक अच्छा कंटेंट बनाएं। लोग उसी कंटेंट को साझा करते हैं जो उन्हें रूचिकर लगता है और जो उन्हें मनोरंजन और ज्ञान का संचार करता है। आप अपने वीडियो में विशेषज्ञता, अनुभव, व्यावहारिक ज्ञान और एक मजेदार उपाय का उपयोग कर सकते हैं जो लोगों को आकर्षित करता है। अच्छी कंटेंट बनाने के लिए आप अपने लक्ष्य समूह के बारे में अच्छी तरह से जानना चाहिए। आप उनकी पसंद, रूचि और उनकी जरूरतों के बारे में जान सकते हैं। आपके वीडियो में विषयों के चयन, उनकी रुचि और उनकी जरूरतों के अनुसार होना चाहिए।

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो आजकल बहुत ही लोकप्रिय हो गए हैं। इन वीडियों को वायरल बनाने के लिए आपको अपने वीडियो को अच्छी तरह से बनाना होगा। आपको अपने लक्ष्य समूह के बारे में अच्छी तरह से जानना होगा और उनकी रुचि और जरूरतों के अनुसार वीडियो बनाना होगा। आप वीडियो की विशेषताओं को बढ़ाने के लिए थंबनेल का उपयोग कर सकते हैं। अपने वीडियो को सोशल मीडिया पर साझा करें ताकि लोग आसानी से आपके वीडियो को ढूंढ सकें। यदि आप एक अच्छा कंटेंट बनाते हैं, तो आपके वीडियो को वायरल बनाना आसान हो जाएगा।

Read: वीडियो वायरल कैसे करें ? Video viral kaise kare 2023

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *