एडोब प्रीमियर को समझाइए

एडोब प्रीमियर एक वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर है जो वीडियो के विभिन्न तत्वों को एडिट करने में मदद करता है। इस सॉफ्टवेयर का उपयोग वीडियो संपादन के लिए व्यापक रूप से किया जाता है जैसे कि वीडियो को काटना, फेड इन/आउट, ट्रांजीशन एफेक्ट, लेयर एफेक्ट, ऑडियो इफेक्ट, त्वरित अवरोध, फ्रेम ब्लेंडिंग आदि।

Continuous Animated Advertisement
Ad>>
Advertisement

एडोब प्रीमियर में आप वीडियो और ऑडियो को संपादित कर सकते हैं और साथ ही साथ आपको अन्य विशेषताओं का भी लाभ मिलता है जैसे कि टाइमलाइन, सेक्वेंस, क्लिप ट्रिमिंग, क्रॉसफेड एडिटिंग, ऑडियो संपादन इत्यादि। एडोब प्रीमियर में आप वीडियो संपादित करने के साथ-साथ अन्य फाइलें भी इम्पोर्ट कर सकते हैं जैसे कि फोटोज़, ग्राफिक्स इत्यादि।

एडोब प्रीमियर के साथ, आप अपने वीडियो को एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं जैसे कि इंटरनेट पर अपलोड करने के लिए या दूसरे संपादन सॉफ्टवेयर में उपयोग करने के लिए।

एडोब प्रीमियर एक वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर है जो वीडियो फ़ाइलों को संपादित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक बहुत ही शक्तिशाली संपादन उपकरण है जो आपको वीडियो के अलग-अलग अंशों को कट, कॉपी, छोटा या बड़ा करने वाले तकनीकी काम करने में सक्षम बनाता है।

प्रीमियर एक नॉन-लीनियर संपादक होता है, जिसका अर्थ होता है कि यह आपको किसी भी क्रम में वीडियो के अंशों को संपादित करने की स्वतंत्रता देता है। इसमें वीडियो और ऑडियो को संपादित करने के लिए कई टूल और फीचर्स होते हैं, जैसे कि ट्रांसीशन, एफएक्ट, कलर करेक्शन, ऑडियो मिक्सिंग, टाइटल और क्रेडिट्स जोड़ने के लिए तथा स्लो मोशन, टाइमलाइन और ट्रिमिंग के लिए उपकरण।

एडोब प्रीमियर एक वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर है जो फिल्म उत्पादन, वीडियो संपादन और वीडियो संशोधन के लिए उपयोग किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप वीडियो क्लिप को एडिट कर सकते हैं, वीडियो क्लिप को तार कर सकते हैं, वीडियो क्लिप के दौरान संगीत और वॉयस ऑवर को एड कर सकते हैं, इमेज को वीडियो क्लिप में लगा सकते हैं, आदि।

एडोब प्रीमियर में आपको वीडियो संपादन के लिए अनेक उपकरण और विधियाँ मिलती हैं। इसमें टाइमलाइन फ़ंक्शन, वीडियो एडिटिंग, अनिमेशन एफ़ेक्ट, ट्रांजीशन एफ़ेक्ट, कलर करेक्शन, टेक्स्ट एडिटिंग, ऑडियो एडिटिंग, टाइमरेमैपिंग, वीडियो क्लिप स्प्लिटिंग और मर्जिंग जैसे विभिन्न विधियाँ हैं।

इस सॉफ्टवेयर का उपयोग फिल्म उत्पादन कंपनियों, टीवी चैनलों, यूट्यूबर्स, वीडियो संपादकों और इंटरनेट मार्केटरों जैसे उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है |

( Premiere pro tutorial ) प्रीमियर प्रो क्या है?

एडोब प्रीमियर संस्करण

संस्करणप्लेटफॉर्मप्रकाशन दिनांक
अडोबी प्रीमीयर 1.0मॅकदिसंबर १९९१
अडोबी प्रीमीयर 2.0मॅकसितंबर १९९२
अडोबी प्रीमीयर 3.0मॅकअगस्त १९९३
अडोबी प्रीमीयर 4.0मॅकजुलै १९९४
अडोबी प्रीमीयर 5.1विंडोज़ और मॅकअक्टूबर १९९८
अडोबी प्रीमीयर 6.0विंडोज़ और मॅकजनवरी २००१
अडोबी प्रीमीयर प्रो 1.0
(अडोबी प्रीमीयर 7.0)
विंडोज़अगस्त २००३
अडोबी प्रीमीयर प्रो 2.0विंडोज़जनवरी २००६
अडोबी प्रीमीयर प्रो CS3विंडोज़ और मॅक OS Xजुलै २००७
अडोबी प्रीमीयर प्रो CS4विंडोज़ और मॅक OS Xसितंबर २००८
अडोबी प्रीमीयर प्रो CS5विंडोज़ और मॅक OS Xअप्रैल २०१०
अडोबी प्रीमीयर प्रो CS6विंडोज़ और मॅक OS Xमैं २०१२
अडोबी प्रीमीयर प्रो CC7.0.0विंडोज़ और मॅक OS Xजून २०१३
अडोबी प्रीमीयर प्रो CC7.0.2विंडोज़ और मॅक OS X
अडोबी प्रीमीयर प्रो CC 2014.0विंडोज़ और मॅक OS Xजून २०१४
अडोबी प्रीमीयर प्रो CC 2015विंडोज़ और मॅक OS Xनवंबर २०१५

एडोब प्रीमियर प्रो और एडोब प्रीमियर प्रो सीसी में क्या अंतर है?

एडोब प्रीमियर प्रो और एडोब प्रीमियर प्रो सीसी दोनों एक वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर हैं, लेकिन इनमें कुछ अंतर हैं।

एडोब प्रीमियर प्रो सीसी नई जनरेशन वीडियो संपादन टूल है, जो बेहतर वीडियो संपादन की सुविधा प्रदान करता है। इसमें अन्य संपादन सॉफ्टवेयर के मुकाबले बेहतर स्क्रीन रेजोल्यूशन, बेहतर वीडियो संपादन फीचर, बेहतर ट्रांजीशन एफेक्ट और बेहतर कलर करेक्शन फीचर शामिल हैं।

एडोब प्रीमियर प्रो सीसी एडोब प्रीमियर प्रो का एक अद्यतन संस्करण है। एडोब प्रीमियर प्रो सीसी ने एडोब प्रीमियर प्रो के साथ कुछ नए और सुधारित फीचर्स को जोड़ा है।

एडोब प्रीमियर प्रो सीसी में नए कलर ग्रेडिंग टूल, नई ग्राफिक्स और टाइटल टूल्स, लाइव टेक्स्ट टेम्पलेट्स, एक स्वर ऑटोमैचिंग फीचर, स्लो मोशन एफ़ेक्ट और बिन क्लीनिंग टूल जैसे कई नए फीचर्स हैं। इसके अलावा, एडोब प्रीमियर प्रो सीसी में नई फ़्लकर मैनेजमेंट और मीडिया ब्राउजिंग की फ़ीचर्स भी शामिल हैं।

इसके अलावा, एडोब प्रीमियर प्रो सीसी में कुछ सुधारित और बेहतर एक्सपीरियंस भी हैं, जैसे एक बेहतरीन एडिटिंग वर्कफ़्लो और संपादन प्रक्रिया को तेज़ करने के लिए नए संपादन टूल्स।

एडोब प्रीमियर प्रो सीसी एक प्रोफेशनल ग्रेड वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर है, जो वीडियो संपादन, फिल्म उत्पादन, और वीडियो संशोधन के लिए उपयोग किया जाता है |

वीडियो संपादन के लिए एडोब प्रीमियर में पाँच महत्वपूर्ण उपकरण की व्याख्या :

वीडियो संपादन के लिए एडोब प्रीमियर में कुछ महत्वपूर्ण उपकरण हैं जो संपादन प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। इनमें से पांच महत्वपूर्ण उपकरणों की व्याख्या निम्नलिखित है:

  1. ट्रैक संपादन – एडोब प्रीमियर में ट्रैक संपादन उपकरण उपलब्ध होता है जो वीडियो क्लिप को आसानी से ट्रैक करने की सुविधा प्रदान करता है। ट्रैक संपादन उपकरण का उपयोग करके आप अलग-अलग वीडियो और ऑडियो क्लिप्स को एक साथ रख सकते हैं और इससे संपादन प्रक्रिया को अधिक सुगम बनाया जा सकता है।
  2. कलर कोरेक्शन – एडोब प्रीमियर में कलर कोरेक्शन उपकरण उपलब्ध होता है जो वीडियो क्लिप के रंग को आसानी से संशोधित करने की सुविधा प्रदान करता है। इस उपकरण का उपयोग करके आप वीडियो के रंग, जैसे कि सेट्टिंग, कंट्रास्ट, ह्यू और सेचुरेशन को बदल सकते हैं और इससे वीडियो क्लिप की दृश्यता में बदलाव ला सकते हैं।
  3. टूल्स पैनल: टूल्स पैनल में वीडियो संपादन के लिए कई टूल होते हैं जैसे कि ट्रांसफ़ॉर्म टूल, ट्रिम टूल, रोटेट टूल, स्केल टूल, वॉश आउट टूल, एक्सपोर्ट टूल और अन्य।
  4. इफेक्ट्स और ट्रांजिशन: इस टूल से आप अपनी वीडियो में अलग-अलग इफेक्ट्स और ट्रांजिशन जोड़ सकते हैं। इसमें फेड इन, फेड आउट, दूर फेड, रोटेट इफेक्ट, क्रॉसफेड ट्रांजिशन, वाइप ट्रांजिशन और अन्य शामिल हैं।
  5. ट्रैकिंग टूल – ट्रैकिंग टूल आपको वीडियो में एक वस्तु को ट्रैक करने देता है जैसे कि किसी व्यक्ति या वस्तु को। यह उपकरण आपको वीडियो में किसी वस्तु के चलते एनीमेशन बनाने देता है।

विजिट करें एडोब प्रीमियर प्रो के वेबसाइट पर और विस्तार से जानकारी प्राप्त करें :

website

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *