Photoshop Tools in Hindi [फोटोशॉप टूल्स हिंदी में]

Photoshop एक शक्तिशाली और व्यापक फोटोएडिटिंग सॉफ़्टवेयर है जो कई रूपों में फोटोग्राफरों, डिजाइनरों और कला प्रेमियों के बीच प्रिय है। इसकी मदद से आप चित्रों को संपादित कर, विभिन्न ग्राफिक आइटम बना सकते हैं और चित्रों में विभिन्न प्रभाव और फ़िल्टर लागू कर सकते हैं। फोटोशॉप में कई टूल्स होते हैं जो आपको विभिन्न कार्यों में मदद करते हैं। यहां हम आपको कुछ लोकप्रिय फोटोशॉप टूल्स के बारे में हिंदी में बताएंगे:

Continuous Animated Advertisement
Ad>>
Advertisement
  1. मार्की (Marquee) टूल: यह टूल चुंबकीय चयन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। आप वस्त्रों, चक्रों, आयताकार या ऐलिप्स के आकार में चयन बना सकते हैं।
  2. लासो (Lasso) टूल: यह टूल आपको मुक्तचयन बनाने की सुविधा प्रदान करता है। इसे आप अपने चयन क्षेत्र के आसपास खींचकर उपयोग कर सकते हैं।
  3. पेंसिल (Pencil) टूल: यह टूल आपको स्केच या वस्त्र के चयन के लिए कर सकते हैं।
  4. ब्रश (Brush) टूल: ब्रश टूल फोटोशॉप का एक महत्वपूर्ण टूल है जो आपको वस्त्र और आकृति को चयन करने और उन्हें चित्र में रंग डालने की अनुमति देता है। आप विभिन्न ब्रश आकार और दृश्यता की विशेषताओं का उपयोग करके चित्र को आकर्षक बना सकते हैं।
  5. एयरब्रश (Airbrush) टूल: यह टूल आपको चित्र में सूक्ष्म धब्बे या रंग के विचरण को बदलने के लिए उपयोग करता है। इसे मुख्य रूप से अधिकतर फ़ोटोशॉप परियोजनाओं में स्किन सॉफ़्टनिंग के लिए उपयोग किया जाता है।
  6. हीलिंग (Healing) टूल: यह टूल त्रुटियों और अनुपयोगी वस्तुओं को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है। जब आप इस टूल को किसी चित्र में उपयोग करते हैं, तो यह आपके द्वारा चयनित क्षेत्र से समान्य रंग और टेक्स्चर को अनुकरण करता है, जिससे त्रुटियाँ साफ हो जाती हैं।
  7. क्लोन स्टंप (Clone Stamp) टूल: यह टूल एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र पर रंग और टेक्स्चर की प्रतिलिप करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे अक्सर चित्र में वस्त्र, बैकग्राउंड, या विभिन्न वस्तुओं की प्रतिलिपि बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  8. ब्लर (Blur) टूल: इस टूल का उपयोग चित्र के चयनित क्षेत्र में मध्यस्थता या मोशन इफ़ेक्ट बनाने के लिए किया जाता है। इसे चयनित क्षेत्र को मेंटेन करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।
  9. पैटर्न फील (Pattern Fill) टूल: यह टूल आपको चित्र में विभिन्न पैटर्न या रेखाचित्र लागू करने की सुविधा प्रदान करता है। इसे आप अपनी फ़ाइल से पैटर्न चुनकर या नए पैटर्न बनाकर उपयोग कर सकते हैं।
  10. कलर करेक्शन (Color Correction) टूल: यह टूल आपको रंग स्तरों, उज्ज्वलता, और विविधता को समायोजित करने की सुविधा प्रदान करता है। इसका उपयोग करके आप चित्र में सुन्दर रंगों को उभार सकते हैं और उन्हें अनुकूलित कर सकते हैं।

फोटोशॉप की विशेषताओं के बारे में बताएं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *