Stuntman

स्टंटमैन का फिल्म में क्या काम है?

स्टंटमैन का काम एक फिल्म में अभिनेता या अभिनेत्री के स्थान पर विभिन्न जोखिम भरे एक्शन सीन करना होता है। यह एक कला है जो सीन को दर्शकों के लिए रोचक और जीवंत बनाने में मदद करती है। स्टंटमैन को आपनी शारीरिक और मानसिक तैयारी का खास ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि उनके काम में चीजें अक्सर जानलेवा होती हैं।

Continuous Animated Advertisement
Ad>>
Advertisement

इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए स्टंटमैन को वर्षों की मेहनत और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। किसी भी अभिनेता को स्टंट करने के लिए आगे नहीं बढ़ा जा सकता, केवल उसे पूर्ण रूप से प्रशिक्षित स्टंटमैन बनने के बाद ही मौका मिलता है। स्टंटमैन का काम सिर्फ पुरुषों के लिए ही नहीं है, बल्कि इसमें महिलाएं भी शामिल हो सकती हैं, जैसे कि रेशमा पठान ने भारतीय फिल्म उद्योग की पहली महिला स्टंटमैन के रूप में अपनी पहचान बनाई।

फिल्मों में स्टंट करने के बावजूद, इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को कई बार गंभीर चोटें आई हैं और कुछ के लिए यह जानलेवा साबित हुआ है। स्टंटमैन होना संयुक्त राज्यों में सबसे खतरनाकी भरी नौकरियों में से एक है, जिसमें “प्रति 1,000 कर्मचारियों पर 2.5% की घातक दर” है। हालांकि, फिल्मों में स्टंट करने वाले लोगों की कड़ी मेहनत और उनके कौशल की वजह से ही उन्हें इस क्षेत्र में जगह मिलती है।

हॉलीवुड में, कुछ अभिनेता खुद भी स्टंट करते हैं, जैसे कि टॉम क्रूज ने ‘मिशन इम्पॉसिबल: फॉलआउट’ में हेलीकॉप्टर उड़ाया और इस तरह के स्टंट्स को खुद किया है। इसके लिए वह नहीं चाहते कि किसी और को इस कठिनाई में दाखिल किया जाए, जो उनके कौशल को नहीं हो सकता। बॉलीवुड में भी कई अभिनेता हैं जो अपनी स्टंट्स को खुद करते हैं, जैसे कि अक्षय कुमार, विद्युत जामवाल, जैकी चैन, जावेद एल बर्नी आदि।

फिल्मों में स्टंट करने वालों की आम आय उनके कौशल, फिल्म के बजट, और स्टंट की चर्चा के स्तर पर निर्भर करती है। बॉलीवुड में स्टंटमेन की आम आय लगभग 10,000 से शुरू होती है और यह 1 लाख तक जा सकती है। कुछ खास स्टंट्स के लिए और ज्यादा भुगतान किया जा सकता है, जैसे कि स्काईडाइविंग, बेस जम्पिंग, और बंजी जंपिंग आदि।

फिल्मों में स्टंटमैनों की मेहनत और उनका योगदान देखकर हमें यह याद रखना चाहिए कि वे हमें वो रोमांच और उत्साह प्रदान करते हैं जो हम अपनी पसंदीदा फिल्मों में देखना चाहते हैं। उनका काम खतरनाक हो सकता है, लेकिन वे अपनी शौर्यगाथाओं के लिए हमारे दिलों में हमेशा बसे रहेंगे।

स्टंटमेन के बारे में पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न (FAQs):

प्रश्न: फिल्म में स्टंटमैन की भूमिका क्या है?

उत्तर: फिल्म में स्टंटमैन की भूमिका में लीड एक्टर्स या एक्ट्रेस की ओर से विभिन्न जोखिम भरे क्रिया सीन करना शामिल है। इसमें उच्च गिरावटें, कार चेसिंग, और लड़ाई के सीक्वेंसेस जैसे सीन शामिल हो सकते हैं, जो फिल्म को रोमांचक और गतिशील बनाने का उद्देश्य होता है।

प्रश्न: स्टंटमैन बनने के लिए कैसे तैयारी करें?

उत्तर: स्टंटमैन बनने के लिए समर्पित प्रशिक्षण और प्रैक्टिस के वर्षों की आवश्यकता होती है। यह एक ऐसी भूमिका नहीं है जो कोई भी सिर्फ तैयारी के बिना ले सके। उम्मीदवार सुरक्षितता सुनिश्चित करने के लिए कठिन शारीरिक और मानसिक प्रशिक्षण करते हैं।

प्रश्न: क्या महिलाएं स्टंटमैन बन सकती हैं?

उत्तर: हां, बिल्कुल, महिलाएं स्टंट परफॉर्मर बन सकती हैं और बनती हैं। उदाहरण के लिए, रेशमा पठान भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की पहली महिला स्टंटवुमेन के रूप में पहचानी जाती है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए लिंग सीमित करने वाला कोई कारगर नहीं है।

1 thought on “स्टंटमैन का फिल्म में क्या काम है?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *