सहायक फिल्म निर्देशक (AD)

सिनेमा की दुनिया में, फिल्म निर्देशक एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाता है। वे फिल्म के सभी पहलुओं को संचालित करते हैं और साथ ही एक फिल्म के निर्माण में अहम हिस्सा निभाते हैं। हालांकि, फिल्म निर्देशक के साथ साथ एक और महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है, जिसे सहायक फिल्म निर्देशक या एडी कहा जाता है।

Continuous Animated Advertisement
Ad>>
Advertisement

सहायक फिल्म निर्देशक की भूमिका फिल्म निर्देशक के साथ गहरे संबंधों से जुड़ी होती है। फिल्म निर्देशक की वह आंख होती है, जो फिल्म के निर्माण के दौरान हर काम को नजरअंदाज़ नहीं करती। वह उन सभी कामों के लिए एडी का सहारा लेते हैं, जो निर्देशक की आंख से छूट गए होते हैं। एडी की मुख्य भूमिका होती है फिल्म के संचालन और निर्देशन में निर्देशक का सहारा देना। वे निर्देशक के लिए फिल्म के सभी सेट को तैयार करते हैं, एक्शन, डायलॉग और सीन के लिए एक विस्तृत नोट बुक बनाते हैं, अभिनेताओं की अभिव्यक्ति की जांच करते हैं और फिल्म के संचाल में मदद करते हैं। वे भी सुनिश्चित करते हैं कि फिल्म की संपूर्ण टाइमलाइन निर्देशक की अनुमति से आगे बढ़ती रहती है।

सहायक निर्देशक (एडी) की भूमिका फिल्म निर्देशक के साथ संवाद में भी होती है। वे फिल्म निर्देशक के साथ निर्देश के सभी पहलुओं पर चर्चा करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि फिल्म का निर्माण समूचे संचालन द्वारा सुगमता से होता है। वे सुनिश्चित करते हैं कि सेट पर अभिनेताओं के साथ अच्छा संवाद रहता है और अभिनेता और निर्देशक के बीच एक अच्छा समझौता होता है।

फिल्म निर्देशक के साथ संवाद करने के अलावा, एडी उत्पादक, संगीतकार, संगीत निर्देशक और सेट डिजाइनर जैसे अन्य सदस्यों के साथ भी संवाद करते हैं। वे फिल्म के अन्य सदस्यों की जरूरतों को समझते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि सभी सदस्य फिल्म के निर्माण में संयुक्त रूप से काम कर रहे हैं।

सहायक निर्देशक का काम फिल्म निर्देशक के साथ साझेदारी करने के साथ साथ फिल्म निर्माण को संभवाला बनाना होता है। उन्हें फिल्म निर्देशक के निर्देशों के अनुसार फिल्म के अलग-अलग हिस्सों को एक साथ जोड़ने में मदद करनी पड़ती है। वे सुनिश्चित करते हैं कि संबंधित सभी दस्तावेजों की काफी संख्या उपलब्ध होती है और उन्हें सही स्थान पर रखा जाता है। वे फिल्म की संपूर्ण टाइमलाइन को संभालते हैं ताकि फिल्म का निर्माण समय पर हो सके।

सहायक निर्देशक (एडी) को फिल्म निर्देशक के निर्देशों के अलावा फिल्म के तकनीकी हिस्सों में भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। वे फिल्म के लेआउट, लाइटिंग, संगीत, साउंड डिजाइन, संगीत निर्देशन और स्पेशल एफेक्ट्स के बारे में अच्छी तरह से जानते होते हैं। उन्हें संगीत निर्देशक के साथ संवाद में रहना भी पड़ता है ताकि संगीत फिल्म की मूड के अनुसार हो सके।

फिल्म निर्देशक एवं सहायक फिल्म निर्देशक के बीच एक अच्छी संवाद के बिना कोई भी फिल्म निर्माण असंभव होता है। एडी फिल्म निर्देशक की दृष्टि का प्रतिरूप होता है। वे उनकी बात सुनते हैं, समझते हैं और उसके अनुसार काम करते हैं। एडी फिल्म निर्देशक की मांगों को पूरा करते हैं तथा समस्याओं का समाधान निकालते हैं। उन्हें फिल्म निर्देशक के साथ संवाद में रहना भी पड़ता है ताकि वे फिल्म की समस्याओं का समाधान निकाल सकें।

सहायक निर्देशक (एडी) की अहम भूमिकाओं में से एक यह भी होती है कि उन्हें एक रिकॉर्ड की नकल करनी पड़ती है। वे फिल्म निर्देशक द्वारा निर्देशित हर कार्य का रिकॉर्ड रखते हैं ताकि जब उसे बाद में जरूरत हो तो उन्हें आसानी से उस कार्य की जानकारी मिल सके।

सहायक निर्देशक की यह भी जिम्मेदारी होती है कि उन्हें एक लोगों की टीम का प्रबंधन करना पड़ता है। वे उनका समय टेबल की परवाह किए बिना ही सभी को नियमित तौर पर काम करने के लिए उत्साहित करते हैं। वे उन्हें प्रेरित करते हैं और संबंधित सभी लोगों के बीच एक अच्छी टीमवर्क बनाने में मदद करते हैं।

फिल्म निर्माण में एडी की जिम्मेदारियों में से एक यह भी होती है कि वे फिल्म निर्माण के बजट के अंतर्गत काम करें। उन्हें सामान खरीद करना, संगीत की राय देना और कलाकारों के लिए अलग-अलग स्थानों की बुकिंग करना भी पड़ता है। इसके अलावा, एडी फिल्म की संपूर्ण शूटिंग के दौरान फिल्म निर्देशक की सहायता करते हुए काम करते हैं।

सहायक निर्देशक की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि उनके काम से फिल्म निर्माता और फिल्म निर्देशक के काम में काफी आसानी होती है। उनकी योगदान से फिल्म निर्माण की प्रक्रिया काफी आसान हो जाती है और फिल्म के निर्माता और निर्देशक दोनों के लिए काम करना आसान होता है।

सहायक निर्देशक फिल्म निर्देशक बनने के लिए आपको उच्च शिक्षा की जरूरत नहीं होती है, लेकिन एक फिल्म संबंधी इंटर्नशिप करने के लिए समय निकालना आवश्यक होता है। इसके अलावा, आपको फिल्म संबंधी विषयों में रुचि होनी चाहिए और आपको फिल्म निर्माण की प्रक्रिया के बारे में जानने की उत्सुकता होनी चाहिए।

सहायक निर्देशक (एडी) बनने के लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

  1. फिल्म निर्माण संबंधी इंटर्नशिप करें: एडी बनने के लिए, आपको फिल्म निर्माण संबंधी एक इंटर्नशिप करने की आवश्यकता होगी। यह आपको फिल्म निर्माण की प्रक्रिया में जानकारी और अनुभव प्रदान करेगा।
  2. फिल्म संबंधी शिक्षा प्राप्त करें: फिल्म संबंधी शिक्षा लेना आपकी एडी बनने की प्रक्रिया को तेजी दे सकता है। इसमें आपको फिल्म निर्माण की प्रक्रिया, एडिटिंग तकनीक और स्क्रिप्ट लेखन की बुनियादी जानकारी प्रदान की जाती है।
  3. फिल्म संबंधी कोर्स करें: आप फिल्म निर्माण संबंधी कोर्स करके एडी बनने के लिए भी तैयार हो सकते हैं। इसमें आपको संचार, संगीत, कलाकारों के नियोजन और संपादन की तकनीकों की जानकारी दी जाती है।
  4. अनुभव प्राप्त करें: अधिक से अधिक अनुभव प्राप्त करना आपको एडी बनने की प्रक्रिया में मदद कर सकता है। आप एक छोटे स्तर के फिल्मों के लिए फिल्म संबंधी काम कर सकते हैं जैसे कि डॉक्यूमेंट्री फिल्म, कॉर्पोरेट वीडियो, रंगमंच शो आदि।
  5. संगठन और नेटवर्किंग का पालन करें: फिल्म उद्योग में अधिक से अधिक संगठन और नेटवर्किंग आपको फिल्म निर्माण संबंधी नई तकनीकों और तरीकों से अवगत करवाएगा।

सहायक फिल्म निर्देशक बनने के लिए, आपको शुरुआत में साधारण फिल्म निर्देशक के साथ काम करना होगा। आपको स्क्रिप्ट के आधार पर फिल्म निर्देशक की गाइडेंस में फिल्म शूट करना होगा। फिल्म शूट के दौरान, आपको फिल्म के स्क्रिप्ट को ध्यान में रखकर संचालन करना होगा।

सहायक फिल्म निर्देशक का काम फिल्म शूटिंग के दौरान होता है। फिल्म शूटिंग में, आपको एडिट करने के लिए अवधि, कैमरा एंगल, लाइटिंग, संगीत, ध्वनि, डायलॉग बॉक्स, फ्रेम आदि के लिए लेआउट और निर्देशन करना होगा। एडी का काम एक निर्देशक के साथ संगठित रूप से होता हा है।

फिल्म निर्देशक के निर्देशों के अनुसार, एडी फिल्म की संपूर्ण टीम के साथ काम करते हुए फिल्म की फाइनल एडिटिंग तैयार करते हैं। फिल्म के अंतिम रूप में, एडी फिल्म को तैयार करता है जो संपूर्ण फिल्म का अंतिम दृश्य होता है।

एक अच्छा एडी होने के लिए आपको संगठनशील होना चाहिए और फिल्म निर्माण प्रक्रिया में लगी जितनी बड़ी तकनीकी समझ रखना चाहिए। आपको संगीत, लाइटिंग, कैमरा एंगल और फ्रेमिंग के साथ विशेष रूप से अधिक जानकारी होनी चाहिए।

संक्षेप में, एडी फिल्म निर्देशक का अहम और महत्वपूर्ण काम होता है। एक अच्छा एडी हमेशा फिल्म निर्देशक की गाइडेंस में काम करते हुए फिल्म के अंतिम रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपको संगठनशील होने के साथ-साथ नवीनतम तकनीकों के साथ अवगत होना चाहिए जो फिल्म निर्माण को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *